Thursday, May 30, 2024
spot_img

29. तोप के सामने

हिन्दुकुश पर्वत पार करते समय हुमायूँ बीमार पड़ गया था और इस समय वह इस लायक नहीं था कि ढंग से चल फिर भी सके। जब यह खबर नमक हराम मिर्जा अस्करी और फूफी खानजादा बेगम ने कामरान को जाकर दी तो कामरान उसी समय कांधार पर चढ़ दौड़ा। हुमायूँ और बैरामखाँ इस आकस्मिक स्थिति के लिये तैयार नहीं थे। उन्हें किला खाली करके भाग जाना पड़ा। हुमायूँ का लड़का अकबर अब तक कामरान के पास था जिसे कामरान अपने साथ लाया था।

किला हाथ से निकल जाने के बाद हुमायूँ के सामने एक बार फिर संकट खड़ा हो गया। हिन्दुकुश पर्वत के इस पार इस समय केवल यही एक दुर्ग हुमायूँ के पास था। इस समय उसे केवल बैरामखाँ का ही आसरा रह गया था।

कांधार से बाहर आकर बैरामखाँ ने अपनी सेना को नये सिरे से व्यवस्थित किया और एक दिन अवसर पाकर किले को घेर लिया। उसने थोड़ी-थोड़ी दूरी पर अपनी तोपें लगाईं और हर तरफ से बमबारी करने लगा। तोपों की मार से किले का बचना असंभव जानकर कामरान ने तीन वर्ष के अकबर को रस्सियों से बांधकर किले की दीवार पर लटका दिया और एक घुड़सवार के साथ हुमायूँ को संदेश भिजवाया कि यदिे वह तोप चलाना बंद नहीं करेगा तो अकबर मौत के मुँह में चला जायेगा।

हर ओर से छूटती हुई तोपों को देखकर अकबर चीखने चिल्लाने और बुरी तरह से रोने लगा। जाने कौनसी अदृश्य शक्ति थी जो इस घनघोर विपत्ति में भी अकबर के प्राणों को सुरक्षित रखे हुए थी! विवश होकर बैरामखाँ को तोपों का मुँह बंद कर देना पड़ा। वह समझ गया कि जब तक अकबर को कामरान से छीन नहीं लिया जाता, तब तक हर जीती हुई बाजी से हाथ धोना पड़ेगा। उसने एक योजना बनाई जिसके अनुसार हुमायूँ अपनी पूरी सेना लेकर किले के मुख्य द्वार की तरफ बढ़ा और बैरामखाँ चुपचाप जंगल की तरफ चला गया। काफी दूर जाकर बैरामखाँ फिर से कांधार की तरफ मुड़ा और अचानक किले के दूसरे दरवाजे पर जा धमका।

कामरान को पता भी नहीं लगा और बैरामखाँ ने किले का दरवाजा तोड़ लिया। जब बैरामखाँ नंगी तलवार लेकर कामरान के महल में घुसा तो कामरान किसी तरह जान बचाकर भाग निकला। बैरामखाँ ने दुर्ग की प्राचीर से लटक रहे तीन वर्ष के अकबर को उतारा और मुख्य दरवाजा खोलकर हुमायूँ के पास चला आया। हुमायूँ ने पूरे दो साल बाद बेटे का मुँह देखा। इस समय उसका रोम-रोम बैरामखाँ के प्रति कृतज्ञता से भरा हुआ था।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

21,585FansLike
2,651FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles

// disable viewing page source