Saturday, June 19, 2021

अनुक्रमणिका

1. इण्डोनेशियाई द्वीपों के पौराणिक संदर्भ-  जावा द्वीप का प्रारम्भिक इतिहास, गुप्तकाल में जावा एवं अन्य ईस्ट-इण्डीज द्वीपों पर भारतीय राजाओं का प्रसार, जावा में शैलेन्द्र राजवंश का उदय (मेदांग राज्य), सुंदा राज्य (पश्चिमी जावा), संजय राजवंश (माताराम राज्य), चम्पा से सम्बन्ध, इस्याना राजवंश, केदिरी वंश (काहुरिपन राज्य), सिंघसरी वंश, मजापहित साम्राज्य, देमक राज्य (मध्य जावा), हिन्दू राज्य केलापा का पतन, पाजांग राज्य, मुस्लिम मातारामा राज्य (द्वितीय), जावा की प्राचीन संस्कृति पर भारतीय संस्कृति का प्रभाव, बोर्नियो में हिन्दू संस्कृति, सुमात्रा में बौद्ध धर्मानुयायी श्री विजय वंश, इण्डोनेशियाई द्वीपों के मुसलमानों की संस्कृति।

2.  मसाला द्वीपों से व्यापार के लिए यूरोप में प्रतिस्पर्द्धा- यूरोपीय देशों में समुद्र पर वर्चस्व के लिए प्रतिस्पर्द्धा, मसाला द्वीपों के लिए पुर्तगालियों एवं डचों में संघर्ष, इण्डोनेशिया पर डच ईस्ट इण्डिया कम्पनी का राज्य, डचों द्वारा मसाला द्वीपों का शोषण, इण्डोनेशियाई द्वीपों पर नेपोलियन बोनापार्ट का शासन, इण्डोनेशियाई द्वीपों पर इंगलैण्ड का शासन, डचों का पुनः अधिकार।

To purchase this book please click on this photo-

3.  इण्डोनेशिया का स्वतंत्रता संग्राम- इण्डोनेशिया में डचों के विरुद्ध विद्रोह, इण्डोनेशियाई राष्ट्रीय दल का गठन, इण्डोनेशियाई द्वीपों पर जापान का अधिकार, इण्डोनेशियाई गणतंत्र की स्थापना के लिए संघर्ष, इण्डोनेशिया गणराज्य को मान्यता।

4. बाली द्वीप में हिन्दू सभ्यता का विकास- बाली में ऑस्ट्रोनेशियन मानव सभ्यता का प्रारम्भ, बाली द्वीप में हिन्दू संस्कृति का प्रवेश, बाली द्वीप पर इस्लाम का प्रवेश, बाली में ही बचे हिन्दू और बौद्ध, बाली द्वीप पर डचों का अधिकार, पांच लाख लोगों की हत्या, आगूंग पर्वत में ज्वालामुखी विस्फोट, पर्यटन को बनाया आर्थिक उन्नति का आधार, मुस्लिम आतंकियों के बाली द्वीप पर हमले, वर्तमान समय में बाली, हँसते-मुस्कुराते चेहरों वाले लोग, भारत और भारतीयों से है करते हैं प्यार, साफ-सुथरा द्वीप, गाय, गंगा और गेहूँ रहित बाली के हिन्दू, भारतीय देवी-देवताओं में है विश्वास।

5.  इण्डोनेशिया के प्रमुख हिन्दू एवं बौद्ध मंदिर- जावा द्वीप के मंदिर, परमबनन शिव मंदिर समूह, बोरोबुदुर चैत्य एवं विहार, जकार्ता के मंदिर, योग्यकार्ता के मंदिर, सिंघसरी शिव मंदिर, बाली द्वीप के मंदिर, तनाहलोट विष्णु मंदिर, पुरा तमन (सरस्वती मंदिर), पुरा बेसकिह मंदिर, गिन्यार क्षेत्र के मंदिर।

6.  उबुद-वानर-वन के मंदिर एवं अद्भुत देव प्रतिमाएं- प्रतिमाओं का वर्गीकरण, प्रमुख प्रतिमाएं।

7.  बाली एवं जावा द्वीपों पर ग्यारह दिन- बाली द्वीप पर पांच दिन, जावा द्वीप पर तीन दिन।

8.  इण्डोनेशिया की राजधानी जकार्ता में तीन दिन- गम्बीरी स्टेस्यन, जकार्ता सिटी टूर, मर्डेका स्क्वैयर, संसार का सबसे बड़ा शिललिंग, जावा द्वीप पर अंतिम दिन।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

21,585FansLike
2,651FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles